IND vs SA Highlights: भुवनेश्वर कुमार के अलावा सभी खिलाड़ी रहे फ्लॉप, क्लासेन ने अफ्रीका को दिलाई 4 विकेट से जीत

IND vs SA Highlights

IND vs SA Highlights: दक्षिण अफ्रीका ने कटक के बाराबती स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 में भी भारत को चार विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। टीम इंडिया ने टी-20 में लगातार 12 मैच जीतने के बाद अब लगातार दो मुकाबले गंवा दिए हैं। टीम इंडिया की बल्लेबाजी फ्लॉप रही। वहीं, गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार को छोड़कर बाकी सभी गेंदबाज फिसड्डी साबित हुए। भुवनेश्वर ने चार विकेट झटके।

IND vs SA Highlights: 20 ओवर में भारत ने बनाए 148 रन

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 148 रन बनाए। श्रेयस अय्यर ने 40 रन की पारी खेली। वहीं, दिनेश कार्तिक ने 21 गेंदों पर नाबाद 30 रन की पारी खेली। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 18.2 ओवर में छह विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। हेनरिक क्लासेन ने तूफानी पारी खेली। उन्होंने 46 गेंदों पर सात चौके और पांच छक्कों की मदद से 81 रन बनाए। उनकी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल की।

bcci tweet

यह टीम इंडिया की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार सातवें अंतरराष्ट्रीय मैच (तीनों फॉर्मेट मिलाकर) में हार है। इससे पहले भारतीय टीम इस साल दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर दो टेस्ट और लगातार तीन वनडे मैच हारी थी। अब टीम इंडिया को लगातार दो टी-20 में हार का सामना करना पड़ा है।

ईशान किशन शार्ट खेलते हुए

IND vs SA Highlights: भारतीय टीम की ख़राब शुरुआत

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। ऋतुराज गायकवाड़ एक बार फिर फेल रहे और एक रन बनाकर आउट हुए। पिछले मैच में ऋतुराज 23 रन बना सके थे। इसके बाद ईशान किशन और श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी निभाई। इस दौरान ईशान ने कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए। 

ईशान के रूप में टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा। वे 21 गेंदों पर 34 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और तीन छक्के लगाए। कप्तान ऋषभ पंत और उपकप्तान हार्दिक पांड्या मैच में फेल रहे। पंत सात गेंदों में पांच रन और हार्दिक 12 गेंदों में नौ रन बनाकर आउट हुए। पंत को केशव महाराज ने और हार्दिक को पार्नेल ने पवेलियन भेजा।

IND vs SA Highlights: केवल श्रेयस ने खेली अच्छी पारी

श्रेयस अय्यर ने अच्छी पारी खेली। हालांकि, वह अर्धशतक से चूक गए। श्रेयस 35 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के की मदद से 40 रन बनाकर आउट हुए। अक्षर पटेल 10 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद दिनेश कार्तिक और हर्षल पटेल ने सातवें विकेट के लिए 18 गेंदों पर 36 रन की नाबाद साझेदारी की। कार्तिक 21 गेंदों पर 30 रन और हर्षल नौ गेंदों पर 12 रन बनाकर नाबाद रहे। 

दक्षिण अफ्रीका की ओर से एनरिक नॉर्त्जे को दो विकेट मिले। वहीं, कगिसो रबाडा, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस और केशव महाराज को एक-एक विकेट मिला। रबाडा ने चार ओवर में सिर्फ 15 रन और पार्नेल ने सिर्फ 23 रन दिए।

भुवनेश्वर कुमार

IND vs SA Highlights: दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी

149 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत खराब रही। 29 रन तक टीम ने तीन विकेट गंवा दिए थे। भुवनेश्वर कुमार ने अपने लगातार तीन ओवर में तीन विकेट झटके। उन्होंने अपने पहले ओवर में रीजा हेंड्रिक्स को क्लीन बोल्ड किया। वह चार रन बना सके। इसके बाद अपने दूसरे ओवर में ड्वेन प्रिटोरियस को आवेश खान के हाथों कैच कराया। प्रिटोरियस चार रन बना सके। 

अपने तीसरे ओवर में भुवनेश्वर ने रसी वान डर डुसेन को क्लीन बोल्ड किया। वे एक रन बना सके। इसके बाद कप्तान तेम्बा बावुमा और हेनरिक क्लासेन ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और चौथे विकेट के लिए 41 गेंदों पर 64 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को युजवेंद्र चहल ने तोड़ा। उन्होंने बावुमा को क्लीन बोल्ड किया। बावुमा 30 गेंदों पर 35 रन बना सके। 

हेनरी क्लासेन साथ में हार्दिक पंड्या

हनेरी ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का चौथा अर्धशतक लगाया

इस बीच क्लासेन ने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का चौथा अर्धशतक लगाया। वहीं, भारत के खिलाफ उनका यह दूसरा अर्धशतक रहा। क्लासेन ने मिलर के साथ पांचवें विकेट के लिए 28 गेंदों पर 51 रन की साझेदारी कर दक्षिण अफ्रीका को जीत की दहलीज तक ले गए। क्लासेन 46 गेंदों पर 81 रन बनाकर आउट हुए। वेन पार्नेल एक रन बनाकर आउट हुए। उन्हें आउट कर भुवनेश्वर ने मैच में अपना चौथा विकेट झटका।

वहीं, मिलर 15 गेंदों पर 20 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने कगिसो रबाडा के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीकी टीम को लगातार दूसरे टी-20 में जीत दिलाई। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 13 रन देकर चार विकेट झटके। हालांकि, दूसरे छोर से उन्हें मदद नहीं मिली। चहल ने एक विकेट जरूर लिया, लेकिन उन्होंने चार ओवर में 49 रन लुटाए। 

इसे भी पढ़ें : दूसरे टी20 से पहले भुवनेश्वर कुमार का सनसनीखेज़ बयान, कप्तान कुछ नहीं कर सकता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *