IND vs SA T20: साऊथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे टी20 में बनेगा विश्व रिकॉर्ड, भुवनेश्वर कुमार करेंगे ये कमाल

IND vs SA T20

IND vs SA T20: भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टी20 मैच में खास रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है। इस मैच में पावरप्ले में एक विकेट लेते ही भुवनेश्वर टी20 फॉर्मेट में पावरप्ले के अंदर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। इस मामले में वो न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी और वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर सैमुअल बद्री को पीछे छोड़ेंगे। मौजूदा समय में बद्री, साउदी और भुवनेश्वर के नाम टी20 में पावरप्ले के अंदर 33 विकेट हैं। अब 34वां विकेट लेते ही भुवनेश्वर यह खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। 

भुवनेश्वर ने 60 पारियों में पावरप्ले में गेंदबाजी की है और 33 विकेट चटकाए हैं। वहीं, सैमुएल बद्री ने 50 और टिम साउदी ने 68 पारियों में इतने ही विकेट लिए हैं। इस मामले में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन तीसरे स्थान पर हैं, जिनके नाम 58 पारियों में 27 विकेट हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया को जोश हेजलवुड सिर्फ 30 पारियों में पावरप्ले के अंदर 26 विकेट ले चुके हैं।

गेंदबाजपारीविकेटइकोनॉमी रेट
सैमुअल ब्रदी50336.29
भुवनेश्वर कुमार59335.66
टिम साउदी68337.30
शाकिब अल हसन58276.74
जोश हेजलवुड30266.00

IND vs SA T20: कटक में किया कमाल

अपने करियर की शुरुआत में स्विंग गेंदबाजी से कमाल करने वाले भुवनेश्वर कुमार चोट के चलते अपनी लय खो बैठे थे। उनकी गति में भी गिरावट आई थी। इसके बाद माना जा रहा था कि उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं चलेगा, लेकिन अब भुवी ने शानदार वापसी की है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में जमकर रन लुटाने वाले भुवनेश्वर कुमार ने शानदार वापसी की और दूसरे मैच में अपने चार ओवरों में सिर्फ 13 रन देकर चार विकेट झटके। 

भुवनेश्वर इस मैच में अपनी पुरानी लय में नजर आए। उन्होंने पावरप्ले में अफ्रीका बल्लेबाजों को एक-एक रन के लिए तरसा दिया और तीन विकेट भी निकाले। 148 रन के स्कोर का बचाव करते हुए भारत की शुरुआत इससे बेहतर नहीं हो सकती थी। इसके बाद आखिर के ओवर में भी भुवी ने एक विकेट निकाला। हालांकि, बाकी गेंदबाजों ने उनका साथ नहीं दिया और टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, अगले मैच में भुवनेश्वर पावरप्ले में कोई विकेट नहीं ले पाए, लेकिन भारत की जीत में योगदान दिया। 

IND vs SA T20: भुवी ने पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर को भी पीछे छोड़ा

टी20 फॉर्मेट में पहले ही ओवर में विकेट चटकाने के मामले में भुवनेश्वर ने पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर को पीछे छोड़ दिया है। भुवनेश्वर क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में पहले ही ओवर में 31 विकेट चटका चुके हैं, जबकि मोहम्मद आमिर ने 30 विकेट लिए थे। इस मामले में पाकिस्तान के सोहेल तनवीर सबसे आगे हैं, जिन्होंने टी20 मैच की किसी पारी के पहले ही ओवर में 36 विकेट निकाले हैं। भुवनेश्वर इसी साल सोहेल तनवीर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

गेंदबाजविकेट
सोहेल तनवीर36
भुवनेश्वर कुमार31
मोहम्मद आमिर30
डेविड विली30
डेल स्टेन27

इसे भी पढ़ें : ख़राब प्रदर्शन के बाद भी इन 5 खिलाड़ियों को मिलेगा वर्ल्ड कप खेलने का मौका, जानिए वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *